राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को, मतदान केन्द्र स्तर पर होगा आयोजन



रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष 25 जनवरी 2019 को 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदान केन्द्र स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मतदान केन्द्र स्तर पर बी.एल.ओ. के माध्यम से राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा। 

मतदान केन्द्र स्तर पर किए जाने वाली गतिविधियां
प्रत्येक मतदान केन्द्र हेतु नियुक्त बी.एल.ओ. पंजीकृत नवीन मतदाताओं को मतदाता बनने पर सम्मानित किया जाएगा। बीएलओ के द्वारा नए मतदाताओं को एपिक कार्ड तैयार कर प्रदान किया जाएगा। ई.व्ही.एम. एवं वी.वी.पैट के संबंध में विडियो क्लिपिंग के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।  मतदान केन्द्र क्षेत्र में मतदान दिवस का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायतों, शैक्षणिक संस्थाओं, सिविल सोसायटी गु्रप, एन.एस.एस., एन.सी.सी., स्काउट एवं गाईड, नेहरू युवा केन्द्र व मीडिया के सहयोग से किया जाएगा।

जिला स्तर पर किए जाने वाली गतिविधियां
नए मतदाताओं को मुख्य अतिथि के कर-कमलों से बैच लगाकर व एपिक कार्ड वितरित कर सम्मानित किया जाएगा। आयोजन स्थल पर मतदाता पंजीयन से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। जिला स्तर पर ई.एल.सी. के माध्यम से स्कूल व महाविद्यालय स्तर पर निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित कर ई.एल.सी. को सम्मानित कर युवा मतदाता महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस संदर्भ में मतदाता संबंधी पुस्तिका व सामग्री वितरित की जाएगी और युवा मतदाता महोत्सव में विजेताओं को पुरस्कार का वितरण किया जाएगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी अपने क्षेत्रीय रेडियो चैनल व टी.व्ही. केबल के माध्यम से मतदाताओं से सीधे संवाद करेंगे, ताकि मतदाता अपनी प्रतिक्रिया दे सकें। क्षेत्र के मतदाताओं से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए समस्त बी.एल.ओ. द्वारा सभा आयोजित कर मतदाताआंे की प्रतिक्रिया जानेंगे। ’नो वोटर टू बी लेफ्ट बिहाइंड’ के तर्ज पर विभिन्न विभागों की योजनाओं के प्रचार सामग्रियों के माध्यम से इसका प्रचार किया जाएगा।