15वें एशिया मीडिया सम्मेलन 2018 का समापन

  • कर्नल राठौड़ ने विश्व टेलिविजन पुरस्कार 2018 प्रदान किये
  • जर्नी ऑन फुट ‘होमवर्डस्’ सर्वश्रेष्ठ टीवी डाक्यूमेंट्री का पुरस्कार
  • ब्लू प्रिंट फॉर सर्वाइवल : एन ई वाटर को सर्वश्रेष्ठ टी वी कार्यक्रम का पुरस्कार

नई दिल्ली ए। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ 15वें एशिया मीडिया सम्मेलन 2018 सिरकत करते हुये विश्व टेलिविजन पुरस्कार 2018 प्रदान किये। इस अवसर पर 41 देशों के 395 प्रतिनिधियों मौजूद ​थे जिन्हे संबोधित करते हुये कहा कि- राष्ट्रों के बीच मीडिया तकनीक, सामग्री और नये मंचों पर प्रचलित बेहतर तरीको का आदान प्रदान करने में मदद होगी। 

इससे एशिया के करोड़ो वंचित लोगो तक पहुंचने में क्षेत्रीय सहयोग बढ़ेगा और जानकारी को अच्छे से उनके विकास के लिए उपयोग में लाया जाएगा। विश्व टेलिविजन पुरस्कार 2018 प्रदान किये। इन पुरस्कारों की दो श्रेणियां- ‘प्रवासन या अप्रवासन’ पर मानवीय श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ टीवी डाक्यूमेंट्री और ‘जीवन के लिए स्वच्छ जल’ पर विज्ञान/पर्यावरण श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ टीवी कार्यक्रम हैं।
‘प्रवासन या अप्रवासन’ पर मानवीय श्रेणी में हैंग सिओक द्वारा निर्देशित जर्नी ऑन फुट ‘होमवर्डस्’  सर्वश्रेष्ठ टीवी डाक्यूमेंट्री का पुरस्कार प्रदान किया गया। यह डाक्यूमेंट्री केबीएस1- कोरिया द्वारा प्रसारित की गई थी। 
‘जीवन के लिए स्वच्छ जल’ पर विज्ञान/पर्यावरण श्रेणी में को मैक यिंग क्वान निर्देशित ब्लू प्रिंट फॉर सर्वाइवल : एन ई वाटर को सर्वश्रेष्ठ टी वी कार्यक्रम का पुरस्कार प्रदान किया गया। यह कार्यक्रम चैनल न्यूज एशिया, सिंगापुर द्वारा प्रसारित किया गया था।

कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़- एशिया के लिए यह समय अपने भविष्य को संवारने के वास्ते विषम परिस्थितियों में मानव संघर्ष की अपनी कहानियां तैयार करने का है। एशिया सामाजिक और आर्थिक रूप से सुदृढ़ हो रहा है। मंत्री महोदय ने कहा कि दो दिवसीय सम्मेलन से सीखने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि मीडिया विशेष रूप से सोशल मीडिया लोगो के विकास के लिए आवश्यक जानकारी कैसे बेहतर तरीके से उन्हें दे सकता है।